इस देश में कुंवारी लड़कियों की होती है ‘टॉपलेस परेड’, राजा की हैं 15 बीवियां

0
490

अफ्रीका का एक ऐसा देश, जो अपने अजीबोगरीब कानूनों के लिए भी जाना जाता है. लेकिन, तीन साल पहले वहां पर कुछ ऐसा हुआ जिसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी. अप्रैल 2018 में यहां के राजा ने एक हैरान कर देने वाला फैसला लेते हुए अपने देश का नाम ही बदल दिया. और अब इस देश का नाम Swaziland की जगह, The Kingdom Of eSwatini (इस्वातिनी) हो चुका है. इस्वातिनी का मतलब होता है ‘स्वाज़ियों की भूमि’.

स्वाजीलैंड के राजा इस्वातिनी की 1434 करोड़ की संपत्ति है. निजी जेट की छोड़िए खुद के लिए हवाई अड्डे तक का प्रबंध है. राजा इस कद्र के मनमौजी हैं कि तीन साल पहले अपने जन्मदिन पर देश का नाम ही बदल दिया.

स्वाजीलैंड सिर्फ इसी वजह से नहीं बल्कि कई और कारणों के लिए कुख्यात है. राजा ही नहीं कोई आम नागरिकों को भी कई विवाह कर सकने की आजादी है. फिर क्या था राजा ने इस परंपरा का भरपूर लाभ उठाया और एक के बाद एक पंद्रह शादियां की. और फिलहाल 15 पत्नियां हैं. 

उन्हीं को मनाने के लिए राजा ने अपने कोष से बड़ा खर्च किया और 15 रॉल्स रॉयस उन सभी को उपहार में दिए. इतना ही नहीं बीएमडब्लयू कारें भी खरीदी. पिछले साल अपने जन्मदिन पर अपने देश का नाम बदलने वाले राजा इस्वातिनी ने नई शादियां भी की है.

स्वाजीलैंड में हर वर्ष टॉपलेस कुंवारी लड़कियों की परेड कराई जाती है और इसी में से राजा के पास यह अधिकार है कि वह अपने लिए नई पत्नी चुनता है. दिलचस्प बात यह है कि परेड में शामिल नहीं होने वाली लड़कियों को सजा तक दी जाती है. 

इस ज़माने में किसी देश का नाम बदलना, अपने आप में एक अनोखी घटना होती है. दुनिया के सबसे ग़रीब देशों की List में शामिल Swaziland में पूरी तरह से राजतंत्र है. और इसीलिए इस देश को अफ्रीका का अंतिम साम्राज्य कहा जाता है, जहां आज भी राजा और प्रजा वाली व्यवस्था है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here