CSK VS DC Full Match Highlights in Hindi

0
144

IPL 2021 2nd Match CSK VS DC Highlights :

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बाद दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने भी इडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2021 सत्र के अभियान की शुरुआत जीत के साथ की है। CSK VS DC ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कप्तानी में पहली बार खेल रही दिल्ली टीम ने 3 बार के खिताब विनिंग कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) टीम को 7 विकेट से हरा दिया। इस तरह गुरु की टीम पर शिष्य की टीम भारी पड़ी। पंत ने विजयी चौका भी जड़ा।

CSK vs DC

मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बैटिंग करते हुए सुरेश रैना की हाफ सेंचुरी की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट पर 188 रन बनाए। जवाब में बैटिंग करने उतरी दिल्ली को पृथ्वी साव और शिखर धवन ने जबरदस्त शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 13.3 ओवरों में 138 रन ठोक डाले। पृथ्वी साव ने 38 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्के की मदद से 72 रन बनाए तो शिखर धवन ने 54 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्के की मदद से 85 रन कूट डाले।

रेकॉर्ड साझेदारी
दिल्ली की टीम के लिए उसके सलामी बल्लेबाजों ने 2016 के बाद पहली बार शतकीय साझेदारी की। इससे पहले राजकोट में गुजरात लायंस के खिलाफ क्विंटन डि कॉक और पंत ने पहले विकेट के लिए 115 रन जोड़े थे। यही नहीं, यह साल 2015 के बाद पहला मौका है जब दिल्ली के दोनों ओपनरों ने एक ही पारी में पचासा लगाया है। इससे पहले मयंक अग्रवाल और श्रेयस अय्यर ने किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के खिलाफ यह कारनामा किया था।

धवन का कारनामा
यहां बताना जरूरी है कि धवन जब 77 रन पर पहुंचे तब वह सुपर किंग्स के खिलाफ सबेस अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। धवन ने अब तक 910 रन बनाए हैं। वह आरसीबी के कप्तान विराट कोहली (901) से आगे निकल गए हैं। धवन का विकेट 167 के कुल योग पर गिरा जबकि साव 138 के कुल योग पर पवेलियन लौटे थे। तीसरे विकेट के तौर पर मार्कस स्टोइनिस (14) 186 के कुल योग पर आउट हुए। कप्तान पंत 8 गेंद शेष रहते टीम को जीत दिलाकर 15 रनों पर नाबाद लौटे। पंत ने 12 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए।

Sikhar Dhawan

चेन्नई की पारी का रोमांच
इससे पहले बाएं हाथ के धुरंधर बल्लेबाज सुरेश रैना (54) के अर्धशतक, सैम करन (15 गेंदों पर 34 रन) और रविंद्र जडेजा (17 गेंदों पर नाबाद 26 रन) की विस्फोटक पारी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 189 रनों का लक्ष्य दिया। चेन्नई ने इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रैना के 36 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्के की मदद से 54 रन, जडेजा और करन के बीच अंत में सातवें विकेट के लिए 27 गेंदों पर 51 रनों की साझेदारी की बदौलत 20 ओवर में सात विकेट पर 188 रन बनाए।

खराब रही चेन्नै की शुरुआत
दिल्ली की ओर से आवेश खान और क्रिस वोक्स ने दो-दो विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन और टॉम करन ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले, चेन्नई की शुरुआत खराब रही और उसने फाफ डु प्लेसिस का विकेट कुल सात रन के स्कोर पर गंवा दिया। डू प्लेसिस तीन गेंदें खेले खाता खोले बिना आउट हुए। इसके कुछ समय बाद ही टीम के इसी स्कोर पर रितुराज गायकवाड़ अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने आठ गेंदों पर एक चौके की मदद से पांच रन बनाए।

मोईन अली और रैना ने संभाला मोर्चा
शुरुआती झटके के बाद मोईन अली और रैना ने पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि मोईन अश्विन की गेंद पर शिखर धवन को कैच थमाकर आउट हो गए। मोईन ने 24 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के की मदद से 36 रन बनाए। यह साझेदारी टूटने के बाद अंबाटी रायुडू और रैना ने चौथे विकेट के लिए 63 रन जोड़े लेकिन रायुडू 16 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के की मदद से 23 रन बनाकर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

फिफ्टी जड़ रैना आउट, धोनी नहीं खोल सके खाता
रैना ने इसके बाद अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन वह रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। रैना के आउट होने के तुरंत बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी खाता खोले बिना आवेश की गेंद पर बोल्ड हो गए। धोनी लंबे समय बाद मैदान पर उतरे थे लेकिन इस सीजन के पहले मैच वह बल्ले से करिश्मा नहीं दिखा सके। अंत के ओवरों में जडेजा और करन ने ताबड़तोड़ पारियां खेली और टीम को सुखद स्थिति तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। जडेजा चोटिल होने के बाद पहली बार मैदान पर उतरे और उन्होंने बल्ले से अपना जल्वा बिखेरा। करन ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े जबकि जडेजा ने 17 गेंदों की अपनी पारी में तीन चौके लगाए।
धोनी को स्वीकार करना चाहिए कि इतने सारे बुड्ढों के भरोसे टूर्नामेंट जितना आसान नहीं। फाफ, रैना, रायडू, खुद, ब्रावो इतने सारे रिटायर्ड लोग! तो यहाँ csk VS DC में DC ने बाजी मार ली

यह भी पढ़े:- IPL 2021 Point Table

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here